भारत के टॉप 10 अमीर आदमी

दोस्तो आज की यह पोस्ट बड़ी ही रोचक होने जा रही है, क्यों की इस पोस्ट में हम उन 10 भारतीय लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो India’s Top Richest Billionaires में आते हैं। जैसा के सभी को पता है के भारत के नंबर एक पैर अंबानी परिवार का नाम आता है तो चलिए इस से ही शुरुआत करते हैं।

#1 मुकेश अंबानी – Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ था। मुकेश अंबानी के पिता जी का नाम धीरूभाई अंबानी है। मुकेश अंबानी Indian Business Man हैं। Indian Times के हिसाब से Mukesh Ambani की सम्पति 31 मार्च 2020 तक लगभग 48 अरब डॉलर थी। मुकेश अंबानी की कंपनी का नाम रिलायंस है। मुकेश अंबानी Reliance Industries के अध्यक्ष, प्रबंध निर्देशक और सबसे बड़े Share Holder हैं। Reliance Industries में मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत हिस्सेदारी 47.25% है। मुकेश अंबानी मार्च 2020 तक एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के 17 वें सबसे अमीर लोगों की सूचि में आते हैं। Forbes के अनुसार मुकेश अंबानी की सम्पति 48 अरब अमेरिका डॉलर है, जिससे वह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति माने जाते है। मुकेश अंबानी ग्रुप ने टेलीकॉम क्षेत्र में भी अपना पैर जमा लिया है जिसके चलते यह भारत की सबसे top position वाली कंपनी बन गयी है। रिलायंस ग्रुप की टेलीकॉम कंपनी JIO के नाम से प्रसिद्ध है।

मुकेश अंबानी - Mukesh Ambani
मुकेश अंबानी – Mukesh Ambani

फोर्बेस के अनुसार 2021 में मुकेश अंबानी की Net Worth 84.5 Billion $ है। Covid – 19 महामारी के बीच मुकेश अंबानी ने अपनी प्रमुख Reliance Industries के शुद्ध ऋण को 2021 तक zero debt करने के अपने लक्षय को हांसिल करने के लिए 35 अरब डॉलर के सौदों में माध्यम से एक फण्ड जुटाने की उपलब्दि हांसिल कर ली है।

#2 गौतम अडाणी – Gautam Adani

गौतम अडाणी का जन्म 24 जून 1962 में गुजरात में हुआ था। इनके पिता का नाम शांति लाल अडाणी है। Adani Group के Chairman और Founder भी गौतम अडाणी ही हैं। 1988 में इन्होने अपने business  शुरआत Adani Group से ही की थी। अडाणी ग्रुप के मुख्य बिज़नेस कोयला व्यापर, कोयला खनन, तेल एवं गैस खोज, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स, बिजली उत्पाद आदि हैं। 33 वर्षों के व्यापार अनुभव के साथ गौतम अडाणी प्रथम पीढ़ी के business man हैं जिन्होंने बहुत ही काम समय में $8 अरब का साम्राज्य स्थापित किया है। इनका नाम भारत के टॉप 10 अमीर आदमी में दुसरे नंबर पर आता है जब की विशव भर में यह 100 अमीर business man में अपना नाम बनाने में सफल हुए हैं।

गौतम अडाणी - Gautam Adani
गौतम अडाणी – Gautam Adani

फोर्बेस के अनुसार गौतम अडाणी की Net Worth 50.5 Billion Dollars है जो के Infrastructure के माध्यम से हुई है। हालही में गौतम अडाणी ग्रुप ने Mumbai International Airport में 74% हिस्सेदारी ले ली है। इससे इनके बिज़नेस को काफी फायदा मिल रहा है क्यों के मुंबई इंटरनेशनल हवाई अड्डा इंडिया का सबसे busiest हवाई अड्डा है। अडाणी ग्रुप ने अपनी एक कंपनी Adani Green एनर्जी को फ़्रांस की एक कंपनी French Energy Giant को 2.5 Billion उसद में बेच दिया है।

#3 शिव नाडार – Shiv Nadar

शिव नाडार का जन्म 14 जुलाई 1945 में हुआ था। 2021 में फोर्बेस के अनुसार यह भारतीय अमीरों में तीसरे स्थान पे आते हैं। शिव नाडार HCL Technology के मालिक हैं। इन्होने HCl की स्थापना 1970 में की थी। HCL Technology एक Software Developer कंपनी है जो के अपने इसी काम से विशव प्रसिद्ध है। शिव नाडार पद्मा भूषण से सन्मानित भी हैं।

शिव नाडार - Shiv Nadar
शिव नाडार – Shiv Nadar

फोर्बेस के अनुसार भारत के टॉप 10 अमीर आदमी में से शिव नाडार तीसरे नंबर पर आते है जिनकी कुल सम्पति 23.5 Billion $ है। इनकी आमदन का Source सॉफ्टवेयर कंपनी एचसीएल टेक है। जुलाई 2020 में शिव नाडार ने अपनी कंपनी की कमान अपनी बेटी रौशनी नाडार मल्होत्रा के हाथ में सौंप दी है।

#4 राधाकिशन दमानी – Radhakishan Damani

राधाकिशन दमानी का जन्म 1954 को बीकानेर में हुआ था। जो के एक भारतीय स्टॉक निवेशक तथा D-Mart के संस्थापक भी हैं। हालही में 1000 करोड़ का बंगला खरीद कर यह सुर्ख़ियों में छाए रहे।

राधाकिशन दमानी - Radhakishan Damani
राधाकिशन दमानी – Radhakishan Damani

फोर्बेस के अनुसार राधाकिशन दमानी की Net Worth 16.5 Billion $ है। इनकी आमदन का जरिया शेयर मार्किट और रिटेल बिज़नेस है। भारत में Retailing King के नाम से नाम से जाने वाले व्यक्ति हैं जिनकी Avenue Supermarts तथा Dmart की कुल 221 शाखाएं पूरे भारत में स्थापित हैं। फोर्बेस के अनुसार यह भारत के टॉप 10 अमीर आदमी में से चौथे स्थान पर आते हैं।

#5 उदय कोटक – Uday Kotak

उदय कोटक का जन्म 15 मार्च 1959 में हुआ जो के गुजराती मूल के हैं। उदय कोटक एक कामयाब बैंकर्स हैं। इनकी अधिकतम इनकम का जरिया बैंक है और इसके साथ साथ इनके और भी कई बिज़नेस है जैसे stockbroking, investment banking, finance, life insurance and mutual funds. उदय कोटक kotak Mahindra Bank के संस्थापक है। यह बैंक इंडिया के टॉप 4 बैंकों में से एक है।

उदय कोटक - Uday Kotak
उदय कोटक – Uday Kotak

फोर्बेस के अनुसार उदय कोटक की Net Worth 15.9 Billion $ है, जो के बैंकिंग क्षेत्र से अति है। फोर्बेस के अनुसार यह भारत के टॉप 10 अमीर आदमी में से पांचवे स्थान पर आते हैं।

#6 लक्ष्मी मित्तल – Lakshmi Mittal

लक्ष्मी मित्तल का जन्म 15 जून 1950 में राजस्थान के चूरू ज़िलेme हुआ था। इनका इंडिया के इलावा लंदन और ब्रिटैन में भी अपना खुद का आलीशान बंगला है। लक्ष्मी मित्तल ArcelorMittal नामक कंपनी के मालिक हैं। इस कंपनी का headquarter Luxembourg में है जो के यूरोप में पड़ता है।

लक्ष्मी मित्तल - Lakshmi Mittal
लक्ष्मी मित्तल – Lakshmi Mittal

फोर्बेस के अनुसार Lakshmi Mittal की Net Worth 14.9 Billion $ है जो के मुख्य तोर पे स्टील के कारोबार से होती है। इस तरह Forbes के According लक्ष्मी मित्तल India’s Top 10 Billionaires 2021 में से छठे नम्बर पर आते हैं।

#7 कुमार मंगलम बिरला – Kumar Mangalam Birla

कुमार मंगलम बिरला का जन्म कोलकाता में 14 जून 1967 में हुआ। कुमार बिरला, Aditya Birla Group के चेयरमैन होने के साथ साथ Birla Institute of Technology & Science के चांसलर भी हैं। इसके साथ यह Vodafone Idea के भी चरिमान हैं। कुमार बिरला मुंबई में रहते हैं।

कुमार मंगलम बिरला - Kumar Birla
Kumar Birla is one of the top 10 rich in India

फोर्बेस के अनुसार कुमार बिरला की Net Worth 12.8 Billion $ है। इस तरह कुमार India’s Top Seven billionaires के पायदान पे हैं।

#8 साइरस पूनावाला – Cyrus Poonawala

साइरस पूनावाला को भारत का वैक्सीन किंग माना जाता है। क्योंकि के दवाइयां बनाने का काम करते हैं। यह पूनावाला ग्रुप के अध्यक्ष हैं। साइरस पूनावाला को 2005 में पद्मश्री अवार्ड से सन्मानित भी किया गया था। इनका जन्म 1941 में हुआ था।

साइरस पूनावाला - Cyrus Poonawala
साइरस पूनावाला – Cyrus Poonawala

फोर्बेस के अनुसार 2021 में साइरस पूनावाला की Net Worth 17.7 Billion $ है। इनकी आये का स्तोत्र Poonawalla’s Serum Institute है जो के विशव में सबसे ज्यादा vaccines उत्पाद के लिए जाना जाता है। India’s fight against Covid-19 में भी इन्होने अपना योगदान बहुत दिल जान दिया।

#9 दिलीप शंघवी – Dilip Shanghvi

दिलीप शंघवी का जन्म 01 अक्टूबर 1955, भारत में हुआ। इनका घर मुंबई में है। इनकी कम्पनी का नाम Sun Pharma है जो के दवाइयां बनाने का काम करती है। Sun Pharma भारत की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी है। फोर्बेस के अनुसार 2021 में Dilip Shanghvi की Net Worth 10.9 Billion $ है।

दिलीप शंघवी - Dilip Shanghvi
दिलीप शंघवी – Dilip Shanghvi

#10 सुनील मित्तल – Sunil Mittal

सुनील मित्तल का जन्म लुधियाना, पंजाब में 23 अक्टूबर 1957 में हुआ था। सुनील मित्तल की कंपनी का नाम Airtel Bharti है जो के टेलीकॉम नेटवर्क का काम करती हैं। सुनील मित्तल Bharti Enterprises के संस्थापक और चेयरमैन हैं। Reliance Jio के आने से पहले टेलीकॉम में Airtel भारत की नंबर एक कंपनी थी, लेकिन अब Jio की इंडिया में एंट्री होने के बाद इसकी पोजीशन नंबर 2 पर आ गई है। फोर्बेस के अनुसार सुनील मित्तल की Net Worth 10.5 Billion $ है। सुनील मित्तल का source of income टेलीकॉम बिज़नेस है।

सुनील मित्तल - Sunil Mittal 
सुनील मित्तल – Sunil Mittal

क्या पता चला ?

दोस्तों हमारी इस पोस्ट से हम सब को पता चला के हमारे देश में अमीरो की सूचि में कौन- कौन  शामिल है। तथा इनका क्या क्या कारोबार है। आशा करता हूँ के आपको मेरी इस पोस्ट से यह जानने में बहुत सहयता मिली होगी के India’s Top 10 Billionaires 2021 में कोनसे शख्श शामिल हैं।

अगली पोस्ट पर जाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *