RUBY STONE

माणिक रत्न RUBY STONE

माणिक सूर्य का प्रसिद्ध और मूल्यवान रत्न है। माणिक का दूसरा नाम माणिक्य भी है। और इसको अंग्रेजी में RUBY STONE कहा जाता है। फ़ारसी में ruby stone याकूत कहा जाता है और उर्दू में चुन्नी। ruby स्टोन कई प्रकार के रंगो में पाया जाता है, जैसे कि गुलाबी, लाल, सिंदूरी और रकत समान। RUBY STONE सूर्य का रत्न होने के कारण इसको SUNDAY के दिन नहा धो कर सूर्य के बीज मंत्र का 108 बार जाप करने के बाद धारण करने से अधिक लाभ मिलते हैं। ऐसा शास्त्रों में लिखा है।

ruby stone
RUBY STONE 

ruby एक दुर्लभ रत्न है तब जब वह 5 कैरेट से जयादा वजन का हो। 5 कैरेट के वजन से ऊपर वाला ruby स्टोन अत्यंत मूल्यवान बन जाता है। वास्तविक में बात यह है के ruby stone के बड़े आकार के तथा अधिक वजन वाले रत्न कम मिलते हैं।

इस समूह के सभी पत्थरों में दुरंगापन होता है। यह रत्न पत्थर बहुत कठोर होते हैं, परन्तु विदरण के तल पर ruby stone बड़ी सरलता से टूट जाते हैं।

RUBY STONE कहाँ पाए जाते हैं ?

सूर्य रत्न माणिक्य भारत में गंगा नदी, हिमालय तथा विन्धयाचल पर्वत में पाया जाता है। विदेशों में स्याम, बर्मा, श्री लंका, काबुल, अफगानिस्तान, अफ्रीका, अमरीका और चीन में जाता है।

असली माणिक RUBY STONE की पहचान 

1. माणिक को यदि गाय के दूध में रखा जाये तो कुछ देर बाद दूध गुलाबी रंग का दिखने लगता है।
2. असली माणिक को आँखों पर रखने से ठंडक मिलती है।
3. यदि चांदी की थाली में RUBY STONE को मोतियों के साथ रख कर सूर्य के आगे किया जाये तो चांदी की थाली तथा मोती लाल रंग के दिखाई देते हैं।

रत्नो के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *