विराट कोहली बायोग्राफी

विराट कोहली बायोग्राफी

जैसा के दोस्तो आपने नाम तो सुना होगा एक महान खिलाड़ी का जिसका नाम सचिन तेंदुलकर के बराबर में है। हांजी हाँ बिलकुल सही सोच रहे हो ” विराट कोहली ” हैं वह खिलाडी जिनका नाम दुनिया भर में बहुत मशहूर है। इस  टॉपिक  में क्रिकटेर विराट कोहली के सम्पूर्ण जीवन के बारे में बताने जा रहा हूँ।
“विराट कोहली ” का जन्म 05 नवम्बर  1988 को नई दिल्ली में हुआ था।  विराट कोहली का निक नाम चिकू है दोस्तो।  ओर इनको कई अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे के रन मशीन, किंग कोहली, चेज़ मास्टर।

विराट कोहली बायोग्राफी

 माता- पिता के बारे में 

विराट कोहली के पिता जी का नाम प्रेम कोहली है जो के एक वकील थे और इनकी माता जी एक हाउस वाइफ है जिनका नाम सरोज कोहली।  1998 में विराट कोहली ने वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी ज्वाइन की, तब विराट मात्र 09 साल के थे।  विराट कोहली के पिता उनके सबसे बड़े सपॉर्टर थे।

विराट  का करियर

विराट कोहली ने अपना पहला मैच दिल्ली अंडर -15 टीम में अक्टूबर 2002 में खेला था।  ट्रॉफी का नाम  POLLY  UMRIGAR था।  इस ट्रॉफी में सबसे जयादा रन बनाने वाले खिलाडी थे।  इस के बाद 2003-04 में विराट कोहली को इसी ट्रॉफी का कप्तान बनाया गया। इसके बाद विराट कोहली ने कभी पीछे पलट के नहीं देखा ओर  कोहली ने क्रिकेट को अपना करियर बना लिया ओर इसमें बहुत महानता भी हांसिल की।

अवॉर्ड्स

विराट कोहली अपनी बैटिंग के जादू से इतने फेमस हो गए लोगो के दिलों में इनके लिए  बहुत सम्मान पैदा हो गया।  लोगो से सम्मान तो मिला ही लेकिन इनको खूब सारे अवार्ड्स से भी सन्मानित किया गया जैसे के

2013 – अर्जुन अवॉर्ड
2017 – पदम् श्री अवार्ड
2018 – राजीव गांदी अवार्ड
इन नेशनल अवॉर्ड्स  के इलावा इनको ओर भी ढ़ेर सारे अवॉर्ड्स से सम्मान मिला है।

पर्सनल लाइफ

विराट कोहली की शादी 11 दिसम्बर 2017 को अनुष्का शर्मा से इटली में हुई थी. शादी के बाद भगवान ने इनको बेबी गर्ल से  ब्लेस किया।  इनकी बेटी  का नाम वामिका है।
दोस्तों आशा करता हूँ के विराट कोहली बायोग्राफी जान कर आपको अच्छा लगा होगा। तो किर्प्या लाइक और शेयर करना न भूलेंदोस्तो पोस्ट अच्छा लगे तो लिखे और शेयर करना न भूले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *